August 4, 2020

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कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान खुद को कैसे रखे स्वस्थ रहने के – जाने कुछ आसान उपाए

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कोरोनावायरस महामारी के बीच 40 दिनों के लॉकडाउन के कारण हम वर्तमान में घर पर स्वास्थ्य रह सकते हैं, लेकिन उस जगह में फिटनेस शासन होना बहुत महत्वपूर्ण है।

विभिन्न शोधों के अनुसार, गतिहीन होने का न केवल शारीरिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। नियमित रूप से वर्कआउट करना और शारीरिक रूप से सक्रिय रहना तनाव और रक्तचाप को कम करने, स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और मधुमेह की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकता है।

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावी ढंग से काम करती है जब यह हमारे फेफड़ों और वायुमार्ग से बैक्टीरिया को बाहर निकालती है, सफेद रक्त कोशिका की गिनती बढ़ाती है, और आपके शरीर के तापमान को बढ़ाती है।

हममें से बहुत से लोग बंद होने के दौरान दलदली और उदास महसूस कर रहे होंगे। सक्रिय होने से कॉर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को कम करने में मदद मिलती है और फील-गुड हार्मोन, एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद मिलती है।
शॉन टी, एक अमेरिकी फिटनेस ट्रेनर, प्रेरक, और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं उन्होंने उन लोगों के लिए सप्ताह के लिए कुछ प्रेरणा का नेतृत्व किया जो खुद को अलग-थलग करके रह रहे हैं।

इन अभूतपूर्व समय के दौरान आपको स्वस्थ रखने के लिए कुछ चुनिंदा वीकेंडर-अनुशंसित फिटनेस टिप्स दिए गए हैं।

1. स्वस्थ भोजन

जब हम घर पर होते हैं और हम एक या दूसरे कौशल को सीखने की कोशिश करते हैं, तो खाना पकाना बहुत से लोगों के बीच सबसे पसंदीदा कौशल में से एक बनकर उभरा है।

एक स्वस्थ आहार हृदय रोगों, मधुमेह, मोटापे के साथ-साथ अवसाद और चिंता की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।

जब तक हम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जो चीनी में अधिक होते हैं और जब हम एक अच्छे आहार का पालन करते हैं जिसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं जो फलों, सब्जियों और साबुत अनाज में पाए जाते हैं, हम अच्छे स्वास्थ्य के रास्ते पर होंगे।

आयरन और जिंक और सेलेनियम जैसे विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थ मस्तिष्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे ’खुशी’ रसायनों को रिलीज करने में मदद करते हैं। बहुत सारी हरी, पत्तेदार सब्जियां, साथ ही साथ पोल्ट्री उत्पाद, विटामिन बी प्रदान करने में मदद करते हैं जो अवसाद का मुकाबला करने में मदद करता है।

दही हमारे आंत को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है।

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#WorkoutFromHome #Part2 Since we are all practicing #SocialDistancing @yasminkarachiwala and I worked out at our homes and put the workouts together for you to do at yours. Stay home stay safe 😊 ⁣ ⁣⁣ ♦️ #Warmup⁣⁣ 1.Squat with feet hip width apart – 2 sets x 25 reps⁣⁣ 2.Squat with feet wide parallel- 2 sets x 25 reps ⁣⁣ 3.Squat with feet wide turnout- 2 sets x 25 reps ⁣⁣ 4.Squat with feet together- 2 sets x 25 reps⁣ ⁣⁣ ♦️ #Workout:⁣⁣ ⁣⁣ 1.Forward and Backward Lunge – 2 sets x 15 reps ⁣⁣ 2.In Hover, Hip Dips – 3 sets x 20 reps 3.Curtsy Lunge to Side Kick – 3 sets x 15 reps ⁣⁣ 4.Suicide Push- 3 sets x 15 reps ⁣⁣ 5.Landis or Single Leg Squat – 3 sets x 15 reps ⁣⁣ 6.Squat Jacks – 3 sets x 25 reps ⁣⁣ ⁣⁣ @reebokindia #CommittedToFitness ⁣⁣ 🎥 by @isakaif 🌟

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2. गहरी नींद

इस अवधि के दौरान एक उचित नींद चक्र बनाए रखना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। नींद की एक अच्छी रात हमारे शरीर को अपनी कोशिकाओं की मरम्मत करने, विषाक्त पदार्थों को साफ करने, हमारी यादों को मजबूत करने और जानकारी को संसाधित करने में मदद करेगी।

नींद की कमी के बड़े स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं जैसे कि हमारे मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य और भावनात्मक बुद्धि को नकारात्मक रूप से प्रभावित करना। ज्यादातर लोगों के लिए, प्रति रात छह से नौ घंटे की नींद पर्याप्त है।

“अध्ययनों से पता चलता है कि सोने से पहले मेडिटेशन करने से बिस्तर पर जाने से पहले सभी जानकारी एकत्र करने और मस्तिष्क को शांत करने में मदद मिलती है। Google Play Store और iOS ऐप स्टोर पर विभिन्न ऐप उपलब्ध हैं जो ध्यान की छोटी अवधि को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।“

लॉकडाउन के दौरान, एक उचित नींद पैटर्न बनाए रखने और उचित समय पर जागने के लिए याद रखें। यह पूरे दिन एक सामान्य दिनचर्या बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा, सोने के लिए जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन के समय को सीमित करने से भी मदद मिल सकती है।

3. व्यायाम करना

जबकि खुले में काम करना अब कोई विकल्प नहीं है, ऐसे बहुत से घरेलू वर्कआउट हैं जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर स्थिति में रख सकते हैं,

“यदि आप घर पर ट्रेडमिल या साइकिल का उपयोग करने से पहले से परिचित हैं, तो आप प्रति दिन 30 मिनट तक व्यायाम जारी रख सकते हैं। आप विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सुझाई गई सुबह, दोपहर और शाम को इसे 10 मिनट तोड़कर मध्यम गति के व्यायाम भी कर सकते हैं।“

क्वारंटाइन ’शब्द पर कटाक्ष करते हुए, क्रिकेटर हार्दिक पंड्या ने अपने प्रशंसकों को न केवल आस-पास बैठने, बल्कि कसरत करने के लिए प्रेरित किया।

जबकि हम महामारी के दौरान खुद को सामाजिक रूप से अलग कर रहे हैं, कई फिटनेस विशेषज्ञ – योग, पिलेट्स, व्यक्तिगत प्रशिक्षकों, ज़ुम्बा प्रशिक्षकों के क्षेत्रों से लेकर – सभी ने अपनी ऑनलाइन कक्षाएं (उनमें से कुछ मुफ्त में) शुरू की हैं, जिनका इस अवधि में लाभ उठाया जा सकता है। । इसके लिए सभी को फर्श पर एक योग चटाई या एक तौलिया और एक मजबूत इंटरनेट कनेक्शन का होना ज़रूरी है ।

“यदि आपको कुछ और प्रेरणा की आवश्यकता है, तो शिल्पा शेट्टी को देखें। अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में, बी-टाउन के अभिनेता ने अपनी माँ का वीडियो पोस्ट किया (जो उनके अनुसार, मधुमेह से पीड़ित है) और उनका बेटा, साथ में काम कर रहे हैं।“

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My 68-year-old Mom-in-law working out and I sneaked up on her… this is sooo inspiring. She’s highly diabetic but just the fact that she takes the time out to walk (even if it’s around the house) or do yoga/stretch or breathe… she makes that effort. I respect the discipline she maintains, only shows that she ‘values’ her health. This video is so inspiring, it is proof that it’s never too late to start. She’s gonna kill me for posting this, but I had to… Love you and your spirit mom… So grateful for all your blessings and for the fact that you inspire us all❤️🧿🤗🌈 . . . . . #MondayMotivation #20DaysOfGratefulness #Day11 #FitIndia #SwasthRahoMastRaho #gratitude #family #fitness #homeworkout #stayhome #staysafe

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4. सामाजिक दूरी, आभासी संबंध

हालाँकि हम अपने दोस्तों और परिवार से आज़ादी से नहीं मिल सकते हैं लेकिन अब सोशल मीडिया ने हमें एक दूसरे से जुड़े रहने में मदद की है।

हम अभी भी वॉयस कॉल, वीडियो कॉल, मैसेंजर और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों और परिवारों के साथ संपर्क में रह सकते हैं।

“उसी के बाद, कैटरीना कैफ ने इंस्टाग्राम पर अपने प्रशंसकों के साथ कुछ कसरत तकनीकों को साझा किया, जहां वह और उनकी सहेली एक साथ काम करते हुए अपने घरों में देखी जा सकती हैं।“

अब पहले से कहीं अधिक, हमारे प्रियजनों के साथ जुड़े रहना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि एक स्वस्थ आहार का पालन करना, अच्छी नींद लेना और शारीरिक व्यायाम करना।

बच्चों की देखभाल

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